Data को Store करने के लिए हमें Storage Device(जैसे: Hard Disk, Pendrive, DVD, CD, etc.) की जरूरत होती है।
विंडोज (Windows) कंप्यूटर में हमें स्टोरेज डिवाइस (Storage Device), Disk (डिस्क) के फॉर्मेट में {Drive(C:), Drive(D:), Drive(E:) etc.} देखने को मिलता है।
Windows में Unused Data को Find & Delete करने के लिए; Disk Cleanup का Use करते हैं।
Disk Cleanup का Use करने के लिए निम्न Steps Follow करने होते हैं :
1. सबसे पहले स्टार्ट मेनू (Start Menu) में क्लिक करते हैं।
2. स्टार्ट मेनू, Show होने पे Search Bar में Disk Cleanup; Type करते हैं।
3. Disk Cleanup का प्रोग्राम आइकॉन आने पर Enter प्रेस करें।
4. Disk Cleanup, Program Open होने पर यहाँ Disk के Drives*; Listed होते हैं।
*(Drive(C:), Drive(d:), Drive(e:),)*
5. जिस ड्राइव में आपको Unused Data, Find करना हो उस Drive को Select करके Press करते हैं।
यहाँ Category को Select करके OK Button, Press करते हैं।
8. OK Button, Press करते ही Delete; Confirmation का Dialog Box, Open हो जाता है।
जहां Data को Delete करने के लिए Delete Files, Button को Press कर देते हैं;
या यदि Data को Delete ना करना चाहते हों, तो Cancel Button पर Click करते हैं।
इस तरह कंप्यूटर में Unused Data को Find & Delete किया जा सकता है।
[यदि आपको कंप्यूटर(Laptop/Desktop), खरीदना/ख़रीदवाना या सुधरवाना हो तो; हमसे अवश्य संपर्क करें:-
Call/Whatsapp: +91 9752528079]







Post a Comment